आँक्सीजन की सप्लाई किसी भी हालत में ख़त्म न हो-जिलाधिकारी  

 | 
आँक्सीजन की सप्लाई किसी भी हालत में ख़त्म न हो-जिलाधिकारी

देवेश कटियार की रिपोर्ट


कन्नौज-ऑक्सीजन सप्लाई किसी भी स्थिति में खत्म न हो। ऑक्सीजन सिलिंडर की अतिरिक्त व्यवस्था कानपुर नगर व बरेली से सुनिश्चित की जाए। व्यवस्थाओं को स्थिर रखने हेतु आवश्यक प्रयास किये जायें। 
          उक्त आवश्यक निर्देश आज जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा कैम्प कार्यालय में आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने आकस्मिक रूप से ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी के दृष्टिगत जिला स्तरीय गठित समिति की बैठक में मुख्यचिकित्साधिकारी एवं प्राचार्य मेडिकल कालेज तिर्वा को ऑक्सीजन कमी की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु संयुक्त रूप से नोडल बनाया गया। नोडल नामित करने के साथ ही उन्हें आगे से ऑक्सीजन की कमी की नियमित समीक्षा किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि आकस्मिक स्थिति की अपरिहार्यता के दृष्टिगत उन्होंने नामित एजेंसी से दूरभाष पर वार्ता की एवं उन्हें शीघ्र ऑक्सीजन सप्लाई की आपूर्ति सुनिश्चित किया जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए, जिस क्रम में संबंधित एजेंसी द्वारा ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति आज दोपहर तक किये जाने हेतु आश्वस्त किया।
           बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आवश्यकता अनुसार जेम/प्राइवेट एजेंसी से ऑक्सीजन सिलिंडर क्रय किया जाए जिससे आपूर्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित हो सके। उन्होंने वैकल्पिक रूप से अन्य एजेंसी से भी क्रय किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन एवं आयुक्त कानपुर मंडल से भी इस आपदा से निजात हेतु ऑक्सीजन कयलिंडर्स की अतिरिक्त खेप उपलब्ध कराए जाने हेतु अनुरोध किया गया है। उन्होंने सिलिंडर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा के दृष्टिगत जिलाधिकारी कानपुर नगर एवं बरेली से भी ऑक्सीजन सिलिंडर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जाने हेतु भी वार्ता की गई। उन्होंने बताया कि इस हेतु मा0 संसद एवं मा0 प्रभारी मंत्री जी द्वारा भी नियमित इस संबंध में समीक्षा की जाए रही है एवं इस समस्या को दूर करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि हमारे खाली ऑक्सीजन सिलिंडर को नियमित रूप से संबंधित सप्लाई एजेंसी पर पंक्ति में रखा जाये, जिससे ऑक्सीजन की कमी भविष्य में न होने पाए।
          बाइक में अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0)  गजेंद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी  के स्वरूप, प्राचार्य मेडिकल  कालेज तिर्वा डॉ0 नवनीत सहित अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।