शार्ट सर्किट से लगी आग, 20 बीघा गेहूं जला

 | 
शार्ट सर्किट से लगी आग, 20 बीघा गेहूं जला

गोविंद तिवारी की रिपोर्ट

हरदोई-ग्राम उमरताली महसोना में देर रात एचटी लाइन के तार आपस में टकराने से नीचे गिरी चिंगारी से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई।
विज्ञापन


मौके पर पहुंची दमकल की दो गाड़ियों ने लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक लगभग 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो चुकी थी।
गुरुवार रात आई तेज आंधी के दौरान उमरताली स्टेशन के पास महसोना गांव के खेतों से गुजरी एचटी लाइन के तार आपस में टकरा गए। तारों ने निकली चिंगारी से नीचे खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई।
तेज हवा के चलते आग भड़क गई। आग ने आस पास स्थित खेतों में खड़ी फसल को भी अपनी जद में ले लिया। फसल को आग की लपटों से घिरा देखकर किसानों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी।
सूचना मिलने के बाद थोड़े अंतराल पर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया, लेकिन तब तक लगभग 20 बीघा खेत में खड़ी फसल जलकर राख हो चुकी थी।
ग्रामीणों ने बताया कि आग लगने से मिहीलाल, सोहनलाल, शंभू, नन्हक्कू, कल्लू, अर्जुन व गंगाशरण आदि के खेत में खड़ी फसल जल गई। बताया कि घटना की जानकारी पुलिस व राजस्व विभाग को दी गई है।
8 बीघा गेहूं की फसल जली
हरपालपुर। अरवल थाना क्षेत्र के कुंडपुरा गांव की गंगा कटरी में स्थित खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में शुक्रवार दोपहर अज्ञात कारण से आग लग गई।
ग्रामीणों ने लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद निजी संसाधनों से आग पर काबू पा लिया, लेकिन तब तक गांव निवासी डब्लू, सूरज पाल व डिप्टी सिंह की लगभग 8 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो चुकी थी। पीड़ितों ने घटना की जानकारी राजस्व विभाग को दी है।