अमेठी जिले मे कडी सुरक्षा व्यवस्था मे पंचायत चुनाव की मतगणना आज

 | 
अमेठी जिले मे कडी सुरक्षा व्यवस्था मे पंचायत चुनाव की मतगणना आज

राम कैलाश पटेल की रिपोर्ट

जनपद अमेठी

कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड बर्दास्त नही -डी एम

अमेठी 2 मई 2021 जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0)  अरुण कुमार ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के अन्तर्गत हुए मतदान के उपरांत 2 मई को समस्त विकास खंडों के निर्धारित स्थल पर मतगणना का कार्य संपन्न कराया जाएगा, जिसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है

उन्होंने बताया कि सभी पदो की मतगणना न्याय पंचायत वार 6 चक्रों में कराई जाएगी, जिसके लिए 407 मतगणना टेबल बनाए गए हैं उन्होंने बताया कि विकासखंड अमेठी में 27, बहादुरपुर में 27, बाजार शुकुल में 38, भादर में 28, भेटुआ में 23, गौरीगंज में 27, जगदीशपुर में 57, जामो में 37, मुसाफिरखाना में 29, संग्रामपुर में 19, शाहगढ़ में 16, सिंहपुर में 44 तथा तिलोई में 33 मतगणना टेबल बनाई गई हैं तथा मतगणना हेतु 5290 कार्मिकों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है। 

उन्होंने बताया कि चारों पदों की मतगणना एक साथ कराई जाएगी। प्रत्येक मतगणना मेज पर एक-एक ग्राम पंचायत के समस्त मतदान स्थलों की तथा चारों पदों की मतगणना बूथवार निर्धारित क्रमानुसार करायी जाएगी। एक मतगणना मेज पर एक ग्राम पंचायत की मतगणना पूर्ण होने के उपरान्त अगले क्रम में निर्धारित ग्राम पंचायत की मतगणना की जाएगी। एक मतगणना टेबल पर 05 मतगणना कर्मियों का दल तैनात रहेगा, जिसमें 01 मतगणना पर्यवेक्षक, 03 मतगणना सहायक तथा 01 अतिरिक्त मतगणना सहायक होगा, जो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होगा।

 उन्होने कहा कि प्रत्येक मतगणना कक्ष में मतगणना प्रारम्भ होने से समाप्त होने तक मतगणना की वीडियोग्राफी कराई जायेगी मतगणना कक्ष में उम्मीदवार या निर्वाचन अभिकर्ता या उसका मतगणना अभिकर्ता तीनों में से एक व्यक्ति ही एक समय में उपस्थित रह सकता है। किसी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को मतगणना एजेन्ट नहीं बनाया जायेगा एवं मतगणना स्थल पर किसी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति अथवा उसके अंगरक्षक को शस्त्र के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। मतगणना कर्मियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगायी जायेगी। प्रत्येक शिफ्ट 12-12 घण्टे की होगी। मतगणना दल के गठन की सूचना की प्रति सभी सम्बन्धित मतगणना दल के सदस्यों को उपलब्ध कराई जायेगी। प्रत्येक असिस्टेन्ट रिटर्निंग आफिसर/न्याय पंचायतवार निर्धारित मतगणना टेबल क्रमांकित करते हुए गणना की जायेगी। ग्राम पंचायतों की गणना क्रम सूची, उसके अन्तर्गत आने वाले मतदान स्थलों का विवरण, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के वार्डो का विवरण तैयार करके सहज दृष्टव्य स्थानों पर चस्पा किया जायगा ताकि प्रत्याशियों, उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं तथा मतगणना अभिकर्ताओं को उनसे सम्बन्धित क्षेत्रों की मतगणना प्रारम्भ होने का अनुमानित समय ज्ञात हो जाय। प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर ध्वनि विस्तारक यन्त्र लगाया जायेगा और प्रत्येक न्याय पंचायत के सदस्य ग्राम पंचायत/प्रधान ग्राम पंचायत/सदस्य क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के किस ग्राम/वार्ड की गणना प्रारम्भ की जायेगी, उसकी उद्घोषणा ध्वनि विस्तारण यन्त्र द्वारा की जायेगी। मतगणना प्रपत्र निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा तैयार किये जायेंगे। निर्वाचन परिणाम घोषित होने के तुरन्त बाद उसकी ऑनलाइन फीडिंग आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये साफ्टवेयर के माध्यम से निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी द्वारा कराया जायेगा। मतगणना समाप्ति के उपरान्त उसी दिन रिटर्निंग आफिसर सभी मतपत्रों को सील बन्द कर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) द्वारा निर्धारित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवाना सुनिश्चित करेंगे। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0) ने आयोग द्वारा दिये गये उक्त निर्देश के अनुपालन में समस्त रिटर्निंग आफिसर त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021, को निर्देशित किया है कि तद्नुसार मतगणना कार्य सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उंमीदवार नियमो का पालन करे कोरोना महामारी का समय चल रहा है उसके लिए बनाये नियम का पालन हो किसे के द्धारा कानून व्यवस्था से खेलने की कोशिश की गयी तो कडी  कार्यवाही की जायेगी।