बैंगलोर दिल्ली के खिलाफ जीत की राह पर लौटना चाहेगी

 | 
बैंगलोर दिल्ली के खिलाफ जीत की राह पर लौटना चाहेगी

अहमदाबाद। पिछले मैच की हार को भुलाकर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) आइपीएल 2021 में बराबरी के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के इरादे से उतरेगी। आरसीबी को पिछले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 69 रन से हराया था। दूसरी ओर दिल्ली ने रविवार की रात सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में मात दी थी।

दिल्ली के खिलाफ आरसीबी को बीच के ओवरों में अपनी कमजोरियों से पार पाना होगा। आरसीबी के लिए फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल (171 रन) और कोहली (151 रन) ने शानदार शुरुआत दी है। मध्यक्रम से हालांकि दोनों को सहयोग नहीं मिल सका। ग्लेन मैक्सवेल (198 रन), एबी डिविलियर्स (129 रन) और वॉशिंगटन सुंदर (25 रन) को दिल्ली के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के महंगे खिलाड़ी मैक्सवेल ने अपनी कीमत को सही साबित करते हुए कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

आरसीबी को चेन्नई के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में हर्षल पटेल की धुनाई को भी भूलना होगा। रवींद्र जडेजा ने उनके आखिरी ओवर में 37 रन बनाकर मैच का नक्शा बदल दिया जबकि हर्षल इससे पहले आरसीबी के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और काइल जेमिसन को भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा जबकि स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल और सुंदर से किफायती गेंदबाजी की उम्मीद होगी। आरसीबी नवदीप सैनी या डैन क्रिश्चियन की जगह बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद को उतार सकती है।

दिल्ली के लिए सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बना चुके शिखर धवन (259 रन) अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (166 रन) की कोशिश भी बड़ी पारियां खेलने की होंगी। दिल्ली के पास मजबूत मध्यक्रम है जिसमें कप्तान रिषभ पंत (125 रन), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस और वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर हैं जो अपना दिन होने पर मैच विनर साबित हो सकते हैं।

पंत और स्मिथ पर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी। दिल्ली को स्पिनर आर अश्विन की कमी खलेगी जो कोरोना से जूझ रहे परिवार की मदद के लिए लीग छोड़ चुके हैं। उनकी कमी अक्षर पटेल और अमित मिश्रा को पूरी करनी होगी। अक्षर ने सनराइजर्स के खिलाफ शानदार सुपर ओवर फेंककर जीत दिलाई जबकि मिश्रा ने मुंबई के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। तेज गेंदबाज आवेश खान पांच मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं। टीम प्रबंधन ललित यादव को भी उतार सकता है जो ऑफ स्पिन के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।