जिपं सभापति राहुल टिकरिहा ने सहकारी  में खाद-बीज  प्रारम्भ करने हेतु  अधिकारियों से दूरभाष  के माध्यम से की मांग....

 | 
जिपं सभापति राहुल टिकरिहा ने सहकारी में खाद-बीज प्रारम्भ करने हेतु अधिकारियों से दूरभाष के माध्यम से की मांग....

हेमंत कुमार साहू की रिपोर्ट

लॉकडाउन के चलते पंजीयन प्रारम्भ न होने से किसान चिंतित

छत्तीसगढ़ -प्रदेश कृषि प्रधान राज्य है। जहां के अधिकांश नागरिकों का व्यवसाय कृषि है। गर्मी फसल की कटाई प्रारंभ हो चुका है। अब प्रदेश में बरसात के खेती किसानी का दिन नजदीक आ रहा है। हर वर्ष अप्रैल माह के 15 तारिक के बाद से सेवा सहकारी समितियों (सोसायटी) में खाद-बीज व ऋण का पंजीयन प्रारंभ हो जाता था। लेकिन लॉकडाउन के चलते इस वर्ष अभी तक प्रारंभ नहीं हुआ है।

भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के जिला संयोजक व जिला पंचायत सभापति राहुल योगराज टिकरिहा ने बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तयाल, नोडल अधिकारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, आर. के. वारे, उप पंजीयक सहकारी संस्था सी.एल. गहिरवारे को पत्र लिखकर पंजीयन तत्काल प्रारंभ करने का निवेदन किया।

जि.पं. सभापति टिकरिहा ने पत्र में लिखा है कि अब कुछ दिन में मानसून का आगमन हो जायेगा जिसके लिए सभी किसान अब खेती किसानी की तैयारी में लग गए है। इस पत्र का आशय मात्र इतना है कि जिले में 1 लाख 15 हजार से अधिक ऐसे किसान है जो सहकारी समितियों में पंजीकृत है और वहां से खाद-बीज व ऋण का लेन-देन करते है। 

विगत वर्षों में पंजीयन की यह प्रक्रिया 15 अप्रैल के बाद ही प्रारम्भ हो जाता था। इस वर्ष कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते अभी तक खाद-बीज हेतु पंजीयन की प्रक्रिया अभी तक प्रारम्भ नहीं हुई है, जिससे किसान काफी चिंतित है।

सभापति टिकरिहा ने विशेष आग्रह करते हुए कहा पंजीयन की प्रक्रिया को तत्काल प्रारम्भ करें। जिससे लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सहकारी समितियों में किसानों की भीड़ न लगे और यह प्रक्रिया सीमित किसान संख्या व गाँव के हिसाब से सतत रूप से चलती रहे साथ ही कोरोना संकट को देखते हुए टिकरिहा ने सुझाव दिया कि सहकारी समितियों में भीड़ न लगे इसके लिए प्रत्येक गॉव का दिन तय कर दिया जाए व कोटवार व पंचायत के माध्यम से किसानों को जानकारी प्रदान किया जाए।

वर्सन- सहकारी समितियों में खाद-बीज व ऋण पंजीयन प्रारम्भ न होने से किसान चिंतित है, ज्यादा विलंब होने से किसानों की भीड़ समितियों में बढ़ेगी इससे बचने व किसानों को राहत देने हेतु पंजीयन प्रक्रिया तत्काल प्रारम्भ करने सोशल मीडिया के माध्यम से ज्ञापन संबंधित अधिकारियों को भेजा है।

राहुल योगराज टिकरिहा
सभापति- जिला पंचायत, बेमेतरा
प्रदेश संयोजक- सोशल मीडिया, भाजपा किसान मोर्चा
जिला संयोजक- भाजपा सहकारिता प्रकोष्ट, बेमेतरा
प्रदेश संयोजक- अंकुर समाजसेवी संस्थान
जिलाध्यक्ष- संघर्षशील किसान मोर्चा, बेमेतरा