WEATHER : छत्तीसगढ़ में कल हो सकती है… बारिश, मौसम विभाग ने व्यक्त की… संभावना

 | 
WEATHER : छत्तीसगढ़ में कल हो सकती है… बारिश, मौसम विभाग ने व्यक्त की… संभावना

रायपुर- मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी दी है। 30 अप्रैल यानी कल बारिश की संभावना जतायी गयी है। यही नहीं कुछ जगहों पर तेज बारिश के साथ आंधी और ओले गिरेंगे।

आज यानी 29 अप्रैल को उत्तर भारत का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक होने की संभावना है। पर शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदलेगा और तापमान सामान्य से नीचे जाएगा। तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान थोड़ा कम रहेगा। वहीं अन्य क्षेत्र सामान्य या थोड़े गर्म नजर आएंगे।

30 अप्रैल को उत्तराखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, केरल और माहे में बिजली चमकने, ओले पड़ने और बारिश की संभावना है। 30 अप्रैल को ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

गौर करने वाली बात है कि बीते 3 दिनों से राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में तापमान काफी ज्यादा है। हालांकि बीते सालों की तुलना में इस बार मई में ज्यादा तपिश प्रदेश के लोगों को सपना नहीं पड़ा है। अप्रैल का महीना भी बगैर तपन के आसानी से गुजर गया।

आमतौर पर छत्तीसगढ़ में मानसून की बौछार 12 से 15 जून के आसपास अनुमानित रहता है लेकिन मौसम में इस बार भारी बदलाव नजर आ रहा है जिसकी वजह से मई के महीने में बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है।

बहरहाल 30 अप्रैल को लेकर जिस तरह की संभावनाएं मौसम वैज्ञानिकों ने व्यक्त की है वास्तव में कितना सही साबित होगा यह तो कल ही पता लग पाएगा।