अपना बिजली बिल खुद बना सकेंगे उपभोक्ता

प्रवीन गुलाटी की रिपोर्ट फरीदाबाद हरियाणा। उपभोक्ता अब खुद बना सकेंगे बिजली का बिल। लॉकडाउन में बिजली बिल की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं को विद्युत निगम ने राहत दी है। निगम की ओर से ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए उपभोक्ता खुद ही मीटर में रीडिंग देखकर ईमेल, एसएमएस या
 | 
अपना बिजली बिल खुद बना सकेंगे उपभोक्ता

प्रवीन गुलाटी की रिपोर्ट

फरीदाबाद हरियाणा। उपभोक्ता अब खुद बना सकेंगे बिजली का बिल। लॉकडाउन में बिजली बिल की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं को विद्युत निगम ने राहत दी है। निगम की ओर से ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए उपभोक्ता खुद ही मीटर में रीडिंग देखकर ईमेल, एसएमएस या दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर बिल मुहैया कराया जाएगा। इससे जिले के साढे़ छह लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

बिजली निगम की ओर से बिजली एजेंसी को बिल बनाकर बिल मुहैया कराने का कार्य निगम ने सौंपा हुआ है। बिल का भुगतान ऑनलाइन और भुगतान केंद्र पर जाकर करना पड़ता है। ऐसे में उपभोक्ताओं की हमेशा शिकायत रहती है कि उन्हें समय पर बिल नहीं पहुंचाया जाता है। इस कारण वह समय पर बिल भगतान नहीं कर पाते और उन्हें जुर्माना अदा करना पड़ता है।

डीएचबीवीएन ने ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा शुरू की
लॉकडाउन में ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। उपभोक्ताओं को एवरेज बिल भेजे जा रहे है जो कि औसत से काफी ज्यादा है। बिलों को ठीक करवाने के लिए उपभोक्ताओं को रोजाना विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। ऐसे में डीएचबीवीएन ने ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा शुरू की है।

वेबसाइट पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

फिलहाल वैकल्पिक तौर पर लागू की जाने वाली ट्रस्ट बिलिंग सुविधा को अपनाने के लिए उपभोक्ताओं को पहले डीएचबीवीएन की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उपभोक्ता को अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल पता या फिर आधार कार्ड नंबर आदि का ब्योरा देना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उपभोक्ताओं को प्रतिमाह व ग्रामीणों को दो माह में खुद ही मीटर से रीडिंग देखकर संबंधित मोबाइल नंबर से एसएमएस, ई-मेल या वेबसाइट पर फीड करना होगा।

इसके बाद बिजली निगम को अधिकतम तीन दिन में उपभोक्ता को उक्त माध्यम से बिल मुहैया कराना होगा। बिल देखकर उपभोक्ता उसे ऑनलाइन ही जमा कर सकता है।

बिजली निगम की ओर से ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा शुरू की गई है। इसमें उपभोक्ताओं को अपने मीटर संबंधी पूरी जानकारी मोबाइल नंबर के साथ देनी होगी। इसके बाद सुविधा का लाभ उठा सकते है। – जितेंद्र ढुल, कार्यकारी अभियंता, बिजली निगम।