राजधानी सहित छग के जिलों में बढ़ेगा LOCK DOWN, पर कितनी होगी मियाद, जरूर पढ़िये

 | 
छत्तीसगढ़

हेमंत साहू की रिपोर्ट

रायपुर-छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के 23 जिलों में लॉकडाउन 2.0 का तीसरा चरण जारी है। जो 6 मई की सुबह 6:00 बजे समाप्त हो जाएगा। इससे पहले बड़ी खबर यह मिल रही है कि राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के उन सभी संवेदनशील जिलों में लॉकडाउन का चौथा चरण लागू कर दिया जाएगा। इसकी मियाद कितनी होगी इस बात को लेकर फिलहाल कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है कि चौथा चरण सप्ताह भर के लिए हो सकता है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना ने जिस तरह से आतंक मचाया, उसका परिणाम लॉकडाउन के तौर पर सामने आया है। राजधानी में बीते 25 दिनों से यह सिलसिला बरकरार है और तकरीबन सप्ताह भर के लिए इसे बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि चर्चा इस बात की भी है कि चौथे चरण के लॉकडाउन में काफी कुछ राहत दी जा सकती है।

प्रदेश के कई और जिले हैं जहां पर संक्रमण की रफ्तार और मौतों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में शासन और प्रशासन के पास एकमात्र लॉकडाउन ही अंतिम विकल्प बज गया है जिसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

हालात पर ध्यान रखते हुए अब राजधानी के साथ पूरे प्रदेश की जनता को इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि कोरोना से बचाव के लिए खुद को ही नियमों का पालन करना होगा और सुरक्षा के उपायों को हर हाल में अपना कर चलना होगा। प्रदेश में लॉकडाउन भी एक हद तक ही लगाया जा सकता है, लिहाजा बगैर जोर-जबरदस्ती लोगों को संभल कर चलने की आदत खुद में विकसित करनी होगी।