भाजपा नेता और तकनीकी सहायक के मिलीभगत से जैतपुरी में 16 लाख की लागत से बने गौठान चढ़गया भ्रष्टाचार की भेंट

 | 
भाजपा नेता और तकनीकी सहायक के मिलीभगत से जैतपुरी में 16 लाख की लागत से बने गौठान चढ़गया भ्रष्टाचार की भेंट

तकनीकी सहायक और ठेकेदार भाजपा नेता की पार्टनरशिप में हुआ था निर्माण कार्य ।


पूर्व पंचायत प्रतिनिधि व ग्रामीणों ने लगाया तकनीकी सहायक पर आरोप अभी तक गौठान निर्माण में काम किए हुए लोगों का पूर्ण रूप से नहीं मिला है राशि।

गौठान में कार्य कर रहे समुहो का पानी की समस्या को लेकर  होती है आए दिन मनमुटाव।

 असामाजिक तत्व के लोगों का नशा करने के लिए बना हुआ है अड्डा।

मस्तूरी जनपद पंचायत मस्तूरी के ग्राम पंचायत जैतपुरी में छत्तीसगढ़ शासन का महत्वकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बारी के तहत 16 लाख रुपए की लागत से गोठान निर्माण करवाया गया था, जिसे मस्तूरी क्षेत्र के भाजपा नेता एस कुमार मनहर और मनरेगा विभाग के तकनीकी सहायक राहुल सोनी मिलीभगत कर पार्टनरशिप में काम करवाया था। गौठान निर्माण को महज 2 वर्ष भी नहीं हुआ और गौठान की हालत बद से बदतर हो गई है। जगह जगह पर निर्माण कार्यों में दरारे आ गई है तो छावनी बनाए गए बांस बल्ली टूट फुट कर बिखर गए हैं। गौठान निर्माण करने के बाद तकनीकी सहायक राहुल सोनी देखने तक नहीं आए। ग्राम पंचायत जैतपुरी के पूर्व पंचायत जनप्रतिनिधियों ने तकनीकी सहायक पर यह भी आरोप लगाया है कि गौठान निर्माण में काम किए उसका मजदूरी भुगतान पूर्ण रूप से अभी तक नहीं किया है कह कर तकनीकी सहायक राहुल सोनी पर आरोप भी लगा रहे थे। ग्राम पंचायत जैतपुरी की गौठान निर्माण में भ्रष्टाचार की पोल तब खुली जब पानी की समस्या को लेकर गौठान में काम कर रही दो महिला समूह की आपस में मनमुटाव हो कर मीडिया के सामने आए। ग्राम पंचायत जैतपुरी के गौठन में एक ही बोर खनन हुआ है जिसमें पानी का लेवल कम होने की वजह से आए दिन पानी की समस्या बनी रहती है जिसमें क्रेडा विभाग के द्वारा सौर पैनल लगाकर पंप चालू किया गया है। गौठान में दो महिला समूह कार्य करते हैं। चंदा के अंजोर महिला स्व सहायता समूह को खाद बनाने के लिए जिम्मेदारी मिली है तो वही गौठान में सब्जी की खेती के लिए तुलसी महिला स्व सहायता समूह को जवाबदारी सौंपा गया है। सब्जी की खेती करने वाली तुलसी महिला स्व सहायता समूह के लोगों ने सौर ऊर्जा से चलित पंप पर कब्जा करके रखे हुए हैं और खाद निर्माण करने वाली चंदा के अंजोर महिला समूह को पानी उपयोग करने नहीं देते जिसके कारण आय दिन दोनों महिला समूहों में विवाद की स्थिति बनी रहती है। जिसके कारण जैतपुरी के गौठान में खाद बनाने के लिए जो तकनीकी तैयार किए गए हैं सही रूप में तैयार नहीं हो पा रहा है जिसके कारण शासन प्रशासन के साथ-साथ महिला समूह को भी काफी नुकसान हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि शाम होते ही गौठान में असामाजिक तत्वों के लोग शराब खोरी व अन्य नशीली पदार्थ लेकर गौठान को अपना अड्डा बनाए रहते हैं।

इस विषय पर क्या कहते हैं जवाबदार अधिकारी

ग्राम पंचायत जैतपुरी के गौठन में समस्या की मुख्य वजह पानी की है ग्राम पंचायत जैतपुरी में गर्मी के दिनों में अक्सर पानी की समस्या बनी रहती है जिसके कारण पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध नहीं हो पाता है। गौठान में कार्य कर रहे समूह वालों के आपस में मनमुटाव थे उसे सुलझा लिया गया है। अब सुचारू रूप से वहां समूह वाले कार्य करेंगे।

 कुमार सिंह लहरें
CEO जनपद पंचायत मस्तूरी

ग्राम पंचायत में गर्मी के मौसम में हमेशा पानी की समस्या बनी रहती है इसको देखते हुए गौठान के बोर में पंचायत के द्वारा पाइप डलवाया गया था, फिर भी पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रही है, गौठान में काम कर रहे महिला समूह में आपसी मनमुटाव है जिसके कारण आए दिन दोनों में वाद विवाद होते रहते हैं। जिसकी सूचना हमने उच्च अधिकारियों को पहले से दे दिऐ थे।