साइबर ठगी के शिकार व्यक्ति के वापस किये पांच लाख रुपये

 | 
साइबर ठगी के शिकार व्यक्ति के वापस किये पांच लाख रुपये

देहरादून। साइबर ठगी के शिकार एक पीड़ित के पांच लाख रुपये साइबर थाना पुलिस ने वापस दिला दिए। वहीं तीन अलग-अलग मामलों में साइबर ठगों ने तीन व्यक्तियों से ढाई लाख रुपये ठग लिए। पीड़ितों ने साइबर थाने में तहरीर दी है।

प्रेमनगर निवासी एक व्यक्ति ने साइबर थाने में दी तहरीर में बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न दिलाने के नाम पर छह लाख 90 हजार रुपये ठग लिए हैं। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि जांच में पता लगा कि ठग ने यह रुपये गुजरात के बैंक खाते में जमा करवाए हैं। खाते को तुरंत सीज करवाकर पीड़ित के पांच लाख रुपये वापस दिला दिए गए हैं। दूसरी ओर, भंडारी बाग निवासी एक व्यक्ति ने प्रार्थना पत्र भेजकर बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने खुद को एसबीआइ कस्टमर केयर अधिकारी बताया। उसने कहा कि आपके खाते से अनाधिकृत लेन-देन हुआ है, जिसे वापस करने के लिए सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। इसके बाद बैंक खाते से संबंधित जानकारी प्राप्त कर उसने एक लाख, दस हजार रुपये उड़ा दिए।

रेसकोर्स निवासी एक व्यक्ति ने बताया कि उसने अपने मित्र को फोन पे के माध्यम से पैसे भेजे थे। खाते से तो पैसे कट गए, लेकिन मित्र के खाते में नहीं पहुंचे। इसके बाद एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर स्वयं को फोन पे कस्टमर केयर का अधिकारी बताते हुए धनराशि वापस करने की प्रक्रिया के दौरान बैंक खाते की जानकारी हासिल कर खाते से 65,490 रुपये निकाल लिए।