अग्निसुरक्षा संबंधी इंतजाम और बेहतर करने के लिए फायर ब्रिगेड ने नगर के आठ कोविड अस्पतालों को दिया नोटिस

 | 
अग्निसुरक्षा संबंधी इंतजाम और बेहतर करने के लिए फायर ब्रिगेड ने नगर के आठ कोविड अस्पतालों को दिया नोटिस

काशीपुर : फायर ब्रिगेड ने अग्निसुरक्षा संबंधी इंतजाम और बेहतर करने के लिए नगर के आठ कोविड अस्पतालों को नोटिस दिया है। सभी से एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। इसके बाद अगर व्यवस्थाओं में सुधार नहीं होता है तो अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रशासन ने कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए बीते दिनों शहर के दस निजी अस्पतालों को कोरोना संक्रमितों का इलाज करने की अनुमति प्रदान की थी। जहां गंभीर रूप से संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है। इधर समय-समय पर देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड अस्पतालों में हुए भीषण अग्निकांड और जनहानि को संज्ञान में लेते हुए अग्निशमन विभाग अलर्ट हो गया है। एफएसओ गिरीश सिंह बिष्ट के नेतृत्व में फायर विभाग की टीम ने बीते दिनों शहर के दस कोविड निजी अस्पतालों में अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों व अग्निकांड बचाव संबंधी व्यवस्था की गहनता से जांच-पड़ताल की।

इस दौरान दस कोविड निजी अस्पतालों में दो अस्पताल ऐसे मिले जहां सभी व्यवस्था दुरुस्त और अग्निश्मन विभाग के मानक पर खरी उतरी। लेकिन आठ कोविड निजी अस्पताल में अग्निशमन उपकरण व अन्य व्यवस्था मानक पर खरा नहीं उतरी। जबकि सभी कोविड निजी अस्पतालों में वर्तमान में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों व अन्य बीमारियों से ग्रसित रोगियों का इलाज किया जा रहा है।

एफएसओ गिरीश सिंह बिष्ट ने बताया टीम ने सभी कोविड निजी अस्पतालों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने अग्नि सुरक्षा उपकरणों, अग्निकांड के दौरान बाहर जाने के रास्ते, अग्नि सुरक्षा उपकरण संचालित करने आदि की जानकारी जुटाई। बताया निरीक्षण के दौरान दस कोविड निजी अस्पतालों में से आठ निजी अस्पताल फायर विभाग के मानक पर खरा नहीं उतरने पर उन्हें एक सप्ताह का नोटिस देकर व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।