कलेक्टर-एसपी ने कोरोना बचाव के लिए दिलाई शपथ जिन मोहल्लों में लोग लापरवाही कर रहे वहां बढ़ेगी सख्ती।

 | 
कलेक्टर-एसपी ने कोरोना बचाव के लिए दिलाई शपथ जिन मोहल्लों में लोग लापरवाही कर रहे वहां बढ़ेगी सख्ती।

अनूप दुबे की रिपोर्ट

छतरपुर-जिले में फैलते कोरोना संक्रमण की व्यापकता के नियंत्रण के लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा छतरपुर शहर के छत्रसाल चौक पर कोरोना कण्ट्रोलिंग कमाण्ड सिस्टम (कोरोना एक वॉर रूम) बनाया गया है। इस वॉर रूम के माध्यम से हॉस्पिटल की कण्ट्रोलिंग कमाण्ड सिस्टम की सभी गतिविधियों को एक प्वाइंट पर लाया जाएगा और इसकी सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। विभिन्न समस्याओं का निदान किया जाएगा और जरूरी स्वास्थ्य इंतजामों एवं प्रशासनिक नियंत्रण की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। कलेक्टर  शीलेन्द्र सिंह और एसपी सचिन शर्मा ने मंगलवार की शाम को वॉर रूम को शुरू करते हुए छतरपुर जिले को इस महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की । संक्षिप्त पूजा अर्चना के साथ कोरोना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर कलेक्टर-एसपी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क धारण करने, बेवजह बाहर नहीं निकलने, कर्फ्यू की अवधि तक घरों ही रहने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की शपथ भी दिलाई।
पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि शिकायतें मिल रही हैं कि होम आइसोलेट के मरीज और उनके परिजन द्वारा कंटेनमेंट का उल्लंघन करते हुए घरों से बाहर बेवजह घूम रहे हैं। ऐसे क्षेत्रों की सख्त निगरानी की जाएगी और लगातार उन क्षेत्रों पर वाहन पेट्रोलिंग करते हुए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा थाना प्रभारियों को क्षेत्र के कंटेनमेंट क्षेत्रों की निगरानी का जिम्मेदारी दी गई है। जिन मोहल्लों में लोग बेवजह आवाजाही करते हुए भीड़ एकत्रित कर रहे हैं, उन पर लगाम लगाया जाएगा। इसके लिए इलाकों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से तस्वीरें लेकर कंटेनमेंट नियमों को तोड वालों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण करते हुए एफआईआर दर्ज की जाएगी।

होम डिलेवरी वाहनों को किया रवाना

वॉर रूम के बाहर से ही कलेक्टर-एसपी ने फल, सब्जी और किराना की गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इन गाडियों के परिचालक को निर्देशित किया गया है कि वे शहर के विभिन्न हिस्सों में घूमकर लोगों को जरूरत का सामान उपलब्ध कराएं। एक चलित वाहन में आयुर्वेदिक काढ़ा एवं अन्य आवश्यक दवाएं भी रखी गई हैं।