सांझी छत परिसर में निशुल्क अत्याधुनिक भोजनालय श्रद्धालुओं को समर्पित

हरीश अबरोल की रिपोर्ट कटड़ा । देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड प्रशासन ने महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग में स्थित सांझी छत परिसर में निशुल्क अत्याधुनिक भोजनालय श्रद्धालुओं को
 | 
सांझी छत परिसर में निशुल्क अत्याधुनिक भोजनालय श्रद्धालुओं को समर्पित

हरीश अबरोल की रिपोर्ट

कटड़ा । देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड प्रशासन ने महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग में स्थित सांझी छत परिसर में निशुल्क अत्याधुनिक भोजनालय श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया। यह भोजनालय श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे खुला रहेगा। पहले ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भोजनालय में चना, हलवा तथा चाय आदि प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। चाय के साथ ही चना तथा शुद्ध घी का हलवा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने श्रद्धालुओं की लंबे समय से मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर भी नि:शुल्क प्रसाद उपलब्ध करवाने की मांग की थी। इसके मद्देजनर श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड ने महाशिवरात्रि पर्व पर नि:शुल्क भोजनालय खोलकर श्रद्धालुओं को सौगात दी है। श्रइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के साथ अन्य बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने निशुल्क भोजनालय का उद्घाटन कर श्रद्धालुओं को समर्पित किया।

इस अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने कहा कि श्रइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुविधा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग पर भी श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क लंगर की सुविधा है। श्रइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भविष्य में भी और बेहतर कदम उठाता रहेगा।

भोजनालय की सुविधा से श्रद्धालु उत्साहित

महाशिवरात्रि पर्व पर नि:शुल्क भोजनालय की सुविधा से श्रद्धालु काफी उत्साहित नजर आए। पंजाब से आए श्रद्धालु हर¨वदर सिंह, दिल्ली के राकेश कुमार, उत्तर प्रदेश के उमेश यादव, हरियाणा के सुमेर सिंह, बिहार के राजकुमार सिंह, उत्तर प्रदेश की सावित्री देवी, दिल्ली की प्रीति सिंह, हरियाणा की संतोष कुमारी, सुमित भाटिया, नलिनी सिंह ने कहा कि वे कई वर्षो से मां के दरबार में हाजिरी लगा रहे है, लेकिन दिल में कसक थी कि इस मार्ग पर प्रसाद उपलब्ध हो। आज उनकी इच्छा पूरी हो गई।

मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग में स्थित सांझी छत परिसर में तीन मंजिला नि:शुल्क भोजनालय बनाया गया है। इसके पहले दो मंजिलों पर श्रद्धालुओं को नि:शुल्क प्रसाद उपलब्ध होगा और तीसरी मंजिल पर रसोई घर है। यहां श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद बनाया जाएगा। इस भोजनालय में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। प्रसाद बनाने के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। भोजनालय में एक साथ करीब 400 श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। भीड़भाड़ वाले दिनों में श्रइन बोर्ड टोकन सिस्टम लागू कर सकता है, ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। इस भोजनालय में दान पात्र भी लगाए गए हैं ताकि श्रद्धालु अपनी यथाशक्ति भोजनालय को सफल बनाने में अपना योगदान दे सकें।