लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में कोटद्वार क्षेत्र में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

रश्मि प्रभा की रिपोर्ट देहरादून। गढ़वाल में लॉकडाउन को लेकर कुछ जगह पुलिस की सख्ती के बाद लोग सुधरने लगे हैं, लेकिन कुछ अब भी नहीं मान रहे और बेवजह घूम रहे हैं। ऐसे लोगों को सबक सिखाने में पुलिस भी देर नहीं कर रही है। कोटद्वार में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया
 | 
लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में कोटद्वार क्षेत्र में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

रश्मि प्रभा की रिपोर्ट

देहरादून। गढ़वाल में लॉकडाउन को लेकर कुछ जगह पुलिस की सख्ती के बाद लोग सुधरने लगे हैं, लेकिन कुछ अब भी नहीं मान रहे और बेवजह घूम रहे हैं। ऐसे लोगों को सबक सिखाने में पुलिस भी देर नहीं कर रही है। कोटद्वार में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, उत्तरकाशी में तीसरी आंख से नजर रखी जा रही है।

पौड़ी जिले के कोटद्वार में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में कोटद्वार क्षेत्र में नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। वरिष्ठ पुलिस उप निरीक्षक प्रदीप नेगी ने बताया कि शासन ने आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़ अन्य तमाम दुकानों को बंद करने के आदेश दिए हैं। साथ ही लोगों को बेवजह सड़कों में घूमने पर रोक लगाई गई है। बावजूद इसके कुछ क्षेत्रों में लोग लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। लॉकडाउन के उल्लंघन में आमपड़ाव के जॉनी, लकड़ीपड़ाव निवासी मोहम्मद हासिम, शहनाज, महमूद अहमद, आदिल उर्फ हाफिल, मानपुर निवासी प्रिया, बिहार निवासी शाहिद खान और शिवपुर निवासी अनूप सिंह पर मामला दर्ज किया गया है।

पौड़ी में कोरोना वायरस कोविड-19 बचाव कार्यों के तहत प्रशासन की ओर से की गई कार्रवाई के संबंध में फेसबुक पर पोस्ट डालना एक युवक को भारी पड़ गया। युवक द्वारा फेसबुक पर डाली गई पोस्ट को भ्रामक बताते हुए जिला प्रशासन ने नोटिस जारी किया है। नोटिस प्राप्ति के तीन दिन के भीतर संतोषपूर्ण जवाब न दिए जाने पर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है। मामले में एडीएम डॉ. एसके बर्नवाल ने चौखाल क्षेत्र के ग्राम खतौली निवासी वीरेंद्र सिंह नेगी को नोटिस जारी किया है। वीरेंद्र सिंह ने कुछ दिन पूर्व फेसबुक पर एक पोस्ट अपलोड की थी।

तीसरी आंख से रखी जा रही नजर  

उत्तरकाशी में अब लॉकडाउन का पालन न करने वालों पर तीसरी आंख से नजर रखी जा रही है। साथ ही पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दे रही है। जनपद में अभी तक चिन्यालीसौड़, उत्तरकाशी और भटवाड़ी में पुलिस ने ड्रोन कैमरों के जरिये नजर रखी। इसके साथ ही जिला मुख्यालय और चिन्यालीसौड़ में पुलिस सीसीटीवी कैमरों के जरिये भी लॉकडाउन तोड़ने वालों पर नजर रख रही है। उत्तरकाशी जनपद में भी कोरोना की रोकथाम के लिए निर्धारित लॉकडाउन का कुछ लोगों पालन नहीं कर रहे हैं।

लोगों की ओर से बरती जा रही लापरवाही को देखते हुए अब पुलिस प्रशासन सख्त नजर आ रहा है। ऐसे में बाजार और निकटवर्ती कस्बों में शारीरिक दूरी का पालन करवाने के लिए पुलिस ड्रोन कैमरे से नजर रख रही है। पुलिस उपाधीक्षक कमल सिंह पंवार ने बताया कि उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के आसपास, चिन्यालीसौड़ तथा भटवाड़ी व अन्य स्थानों पर ड्रोन के जरिये पुलिस नजर रख रही है। लॉकडाउन का पालन न करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जा रही है। अब तक कई लोगों के विरुद्ध लॉकडाउन का उल्लंघन करने का मुकदमा दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोग शारीरिक दूरी बनाए रखें और घरों से तभी निकले जब बहुत जरूरी कार्य हो।

जांच रिपोर्ट आने में देरी से परेशानी

चमोली जिले के जिला चिकित्सालय में भर्ती कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट आने में हो रही देरी से मरीज के साथ ही उनके स्वजन भी परेशान हैं। तीन अप्रैल को कर्णप्रयाग से एक युवती और एक पुरुष तबीयत खराब होने पर सरकारी अस्पताल में जांच के लिए पहुंचे। चिकित्सकों ने उनमें कोरोना जैसे लक्षण होने पर उन्हें जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया।