नए स्वरूप में मूर्त रूप लेगा, हल्द्वानी का सदियों पुराना तहसील भवन

ऐजाज की रिपोर्ट हल्द्वानी (नैनीताल)। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में सदियों पुराना तहसील भवन जल्द ही नये स्वरूप में मूर्तरूप लेगा। कुमाऊंनी शैली पर आधारित भव्य तथा आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त तहसील भवन बनाये जाने के लिए प्रशानिक स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। नये भवन के निर्माण के लिए की जा रही
 | 
नए स्वरूप में मूर्त रूप लेगा, हल्द्वानी का सदियों पुराना तहसील भवन

ऐजाज की रिपोर्ट

हल्द्वानी (नैनीताल)। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में सदियों पुराना तहसील भवन जल्द ही नये स्वरूप में मूर्तरूप लेगा। कुमाऊंनी शैली पर आधारित भव्य तथा आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त तहसील भवन बनाये जाने के लिए प्रशानिक स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। नये भवन के निर्माण के लिए की जा रही कार्यवाही तथा सर्वे आदि की समीक्षा आयुक्त कुमाऊं मण्डल अरविंद सिंह हृयांकी ने हल्द्वानी स्थित शिविर कार्यालय में की।

उन्होंने बताया कि तहसील भवन के साथ ही परिसर मेें विभिन्न राजकीय कार्यालयों तथा शापिंग काम्पलैक्स भी बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में नया तहसील भवन निर्माण मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल है। उन्होंने बताया कि इस भवन के निर्माण के 21 करोड़ की डीपीआर लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाकर शासन को भेज दी गई है। अब अत्याधुनिक तहसील भवन के साथ ही परिसर में आफिस, काम्पलैक्स एवं शापिंग काम्पलैक्स निर्माण का सर्वे कर प्लान जिला विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इन सभी भवनों का निर्माण कार्य पीपीपी मोड़ में कराये जायेंगे ताकि इस महत्वपूर्ण कार्य योजना में सरकार के ऊपर वित्तीय बोझ ना पड़े।

आयुक्त श्री हृयांकी ने बताया कि तहसील परिसर में आधुनिकतम तहसील भवन के साथ जो आफिस काम्पलैक्स बनाया जायेगा उसमें महानगर में किराये पर चल रहे राजकीय कार्यालयों को स्थानान्तरित किया जायेगा इससे सरकार को राजस्व की बचत होगी तथा जनसाधारण को एक ही परिसर में सभी कार्यालय मिलने से उनके धन एवं समय की बचत भी होगी।

आयुक्त श्री हृयांकी ने जिलाधिकारी सविन बंसल, जिला विकास प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियोें के साथ बैठक करते हुये तहसील भवन आफिस काम्पलैक्स, शापिंग काम्पलैक्स, अधिकारी कर्मचारियों के आवास डिजाइन प्लान पर विस्तृत चर्चा कर कई सुझाव दिये।

उन्होंने कहा कि भवनों के निर्माण में भवन बाइलाॅज पर विशेष ध्यान दिया जाए साथ ही भवन अत्याधुनिक, रोशनी व हवादार बनाये जायें। उपाध्यक्ष जिला विकास प्राधिकरण रोहित मीणा व सचिव पंकज उपाध्याय ने हल्द्वानी तहसील भवन, आफिस काम्पलैक्स, आफिसर्स एवं स्टाफ आवास, डीडीए काम्पलैक्स का डाटा प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्लान प्रस्तुत किया, जिस पर विस्तृत चर्चा की गई। आयुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठ कर तहसील भवन मानचित्र में जो अन्य सुविधायें जोड़ने हैं उन्हें भवन बाईलाॅज सहित समाहित कर लें।

बैठक में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, मुख्य अभियन्ता लोनिवि दीपक यादव, अधिशासी अभियन्ता एचएस रावत आदि मौजूद थे।