काल ने खेली खूनी होली, पांच को मौत पैंतीस को किया जख्मी

मनोज उनियाल की रिपोर्ट चंबा – पठानकोट एनएच मार्ग पर मंगलवार सुबह परिवहन निगम की बस के गहरी खाई में गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 34 गंभीर रूप से घायल हो गए। दुर्घटना में तीन घायलों की नाजुक हालत को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज टांडा रैफर कर दिया
 | 

मनोज उनियाल की रिपोर्ट

चंबा – पठानकोट एनएच मार्ग पर मंगलवार सुबह परिवहन निगम की बस के गहरी खाई में गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 34 गंभीर रूप से घायल हो गए। दुर्घटना में तीन घायलों की नाजुक हालत को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज टांडा रैफर कर दिया गया है। मृतकों में चार पुरुष व एक महिला शामिल है। पुलिस ने मामला दर्ज कर दुर्घटना के कारणों की जांच आरंभ कर दी है। जिला प्रशासन की ओर से दुर्घटना में मारे गए लोगों व घायलों को प्रशासन की ओर से राहत राशि प्रदान कर दी गई है। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह देहरादून से चंबा की ओर आ रही परिवहन निगम की बस चेहली के पास अनियंत्रित होकर खाई में लुढ़क गई।

परिणामस्वरूप बस में सवार चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। गंभीर रूप से एक घायल ने मेडिकल कालेज चंबा में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। सूचना मिलने पर द्रड्डा पुलिस चौकी से टीम ने मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कालेज चंबा भिजवाया। इसी बीच डीसी विवेक भाटिया, एसपी डा. मोनिका भुटुंगरू व एसडीएम सदर शिवम प्रताप सिंह ने भी दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्यों का जायजा लिया।

दुर्घटना में मारे गए लोगों की पहचान योगेश कुमार पुत्र कैलाश चंद वासी मोहल्ला बनगोटू चंबा शहर, पूजा कुमारी पत्नी स्व. करण वासी मोहल्ला पकाटाला चंबा शहर, राजीव कुमार पुत्र खंखो राम वासी सलेड़ी नाली डाकघर रठियार, मनी राम उर्फ नीलम पुत्र सुखदेव वासी बकल डाकघर राड़ी और दावत अली पुत्र शेर मोहमद वासी दड़वा डाकघर डियूर तहसील सलूणी के तौर पर हुई। पुलिस ने आरंभिक जांच के आधार पर बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। उधर, एसपी चंबा डा. मोनिका भुटुंगरू ने हादसे में पांच लोगों के मारे जाने और 34 के घायल होने की पुष्टि की है।

वीरभद्र सिंह दुखी

शिमला। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने चंबा बस हादसे पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने बस हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भगवान से की है।

चंबा हादसे की होगी मजिस्ट्रेट जांच

शिमला – चंबा में हुई बस दुर्घटना को लेकर परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि इस हादसे की मजिस्ट्रेट जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके आदेश दे दिए गए हैं। प्रथम दृष्टया यही लगता है कि यह हादसा चालक की लापरवाही व तेज रफ्तार से हुआ है। सदन में पेश की गई रिपोर्ट में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि इस बस में 42 यात्री सवार थे, जिसमें चार की मौके पर मौत हो गई थी, जबकि एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि यह बस नवंबर, 2014 मॉडल की थी, जो कि छह लाख 97 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी थी।

बच्चे समेत दो की जान गई

गोहर, मंडी – होली के दिन मंडी जिला में हुए विभिन्न सड़क हादसों में एक बच्चे सहित महिला की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार गोहर उपमंडल के अंतर्गत बाड़ा के समीप सौंदी नामक मोड़ पर मंगलवार को एक आल्टो कार के दुर्घटनाग्रस्त होने से आठ वर्षीय बालक व एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए है। कार मालिक व चालक दलीप सिंह को पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है। इसके अतिरिक्त गीता देवी नामक एक अन्य लड़की मेडिकल कालेज नेरचौक मे उपचाराधीन है। थाना प्रभारी गोहर सूरम सिंह ने बताया कि दलीप सिंह मंगलवार को अपनी कार (एचपी32-6148) में बाड़ा की ओर जा रहा था। कार में चालक सहित एक आठ वर्षिय बालक पुनीत, 78 वर्षीय जालमू देवी और गीता देवी सवार थे। कार सुबह करीब 10 बजे जैसे ही सौंदी मोड़ पर पंहुची तो चालक गाड़ी पर से नियंत्रण खो बैठा और कार अनियंत्रित होकर करीब 400 फुट गहरे नाले में गिर गई। हादसे में जालमू देवी बुजुर्ग महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि आठ वर्षीय आलक पुनीत कुमार ने क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में दम तोड़ दिया। इसके अलावा दो अन्य सड़क हादसों में भी तीन व्यक्ति  घायल हो गए हैं। सरकाघाट में मारुति कार व पिकअप की टक्कर होने से दो युवक घायल हुए हैं। दोनों को नेरचौक मेडिकल कालेज में भर्ती करवाया गया है, जबकि रिवालसर कस्बे के नजदीक कलखर में एक टिप्पर के खाई में गिरने से चालक घायल हो गया है।

जारी की राहत राशि

स्थानीय प्रशासन ने दोनों मृतकों (जालमू देवी व आठ वर्षीय पुनीत) के परिजनों को 10-10 हजार तथा घायल दलीप सिंह व गीता देवी के परिजनों को 5-5 हजार की आर्थिक सहायता वितरित कर दी है। तहसीलदार चच्योट स्थित गोहर जय गोपाल शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

बरोटीवाला में जीप पलटी, एक मरा, दो जख्मी

बीबीएन- बरोटीवाला के तहत हरिपुर-पट्टा मार्ग पर एक पिकअप अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे पिकअप सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। पुलिस को दिए बयान में ब्रह्म दत्त निवासी गांव महाली डाक. बधौनीघाट जिला सोलन ने बताया कि मंगलवार को वह ज्ञान चंद निवासी जराबल व राम सरन निवासी बाग डकरैणा के साथ पिकअप में जरावल से माहली जा रहा था। गाड़ी को चालक मनोहर लाल चला रहा था, जब वे च्योटा गांव के पास पहुंचे तो चालक अचानक गाड़ी पर से नियंत्रण खो बैठा, जिस कारण गाड़ी सड़क पर पलट गई। इस हादसे में राम सरन की मौके पर मृत्यु हो गई, जबकि ब्रहम दत्त व ज्ञान चंद को चोटें आई हैं।