एक ही गांव के 75 फ्लू से पीडि़त

मनोज उनियाल की रिपोर्ट शिमला – हिमाचल के ऊना में दो और कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। अकेले ऊना जिला में कोरोना पीडि़तों की संख्या 14 हो गई है और प्रदेश में यह आंकड़ा 32 पर पहुंच गया है। ऊना के नकड़ोह मस्जिद के साथ लगते अमलेहड़ गांव में 75 लोगों में एक साथ
 | 
एक ही गांव के 75 फ्लू से पीडि़त

मनोज उनियाल की रिपोर्ट

शिमला – हिमाचल के ऊना में दो और कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। अकेले ऊना जिला में कोरोना पीडि़तों की संख्या 14 हो गई है और प्रदेश में यह आंकड़ा 32 पर पहुंच गया है। ऊना के नकड़ोह मस्जिद के साथ लगते अमलेहड़ गांव में 75 लोगों में एक साथ फ्लू के लक्षण आने से हड़कंप मच गया है। इस कारण दिक्कतें और खड़ी हो गई है। हालांकि हिमाचल के लिए राहत की खबर यह है कि आईजीएमसी शिमला के तीनों कोविड-19 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं। नालागढ़ मरकज के इन तीनों जमातियों की शनिवार को दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आ गई है। इस कारण इन्हें रविवार को आईजीएमसी से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। वहीं, टांडा के इंदौरा का जमाती भी स्वस्थ हो गया है। इसके अलावा टांडा मेडिकल कालेज में ही उपचाराधीन नकड़ोह मस्जिद के तीनों तबलीगी स्वस्थ हो गए हैं। उन्हें टांडा अस्पताल से छुट्टी कर कांगड़ा के छेब में क्वारंटाइन के लिए भेज दिया है। टांडा तथा आईजीएमसी में भर्ती सात जमातियों के स्वस्थ होने से अब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या भी कम हो गई है। बता दें कि प्रदेश में शनिवार को कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं। ये दोनों केस ऊना जिला के हैं। एक मौलवी का बेटा तथा एक अन्य चौकी मन्यार गांव का जमाती कोरोना पीडि़त पाया गया है। ऊना जिला के खड्ड सेंटर में क्वारंटाइन किया गया यह जमाती कुछ दिन पहले मरकज की जमात से लौटा था। टांडा मेडिकल कालेज से जारी हुई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि चौकी मन्यार का यह जमाती भी कोरोना पीडि़त है। इसके अलावा कुठेड़ा मस्जिद के मौलवी का बेटा भी कोरोना पीडि़त पाया गया है। अमलेहड़ गांव के 75 लोगों में फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद सरकार ने जिला प्रशासन को सतर्क कर दिया है। इस पूरे गांव में हाई अलर्ट कर दिया है। फ्लू पीडि़त सभी लोगों के कोरोना के टेस्ट करवाने का निर्णय लिया गया है। खास है कि यह खुलासा सरकार की एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन में हुआ है। मामला इसलिए गंभीर है, क्योंकि यह गांव नकड़ोह मस्जिद से चार किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

शनिवार को 57 नेगेटिव

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल में कोविड-19 के कुल 64 सैंपलों की जांच शनिवार को की गई। इनमें दो लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 57 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। बाकी पांच नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी है।

अब तक नौ लोग स्वस्थ, 18 एक्टिव केस

शनिवार को दो नए पॉजिटिव केस आने के बावजूद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या कम हो गई है। सात जमातियों के अलावा कांगड़ा जिला के दो लोगों सहित अब तक नौ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा चार लोगों को मेदांता अस्पताल शिफ्ट कर दिया है। इस कारण कोरोना के कुल 32 मामलों में से सक्रिय मरीजों की संख्या 18 रह गई है।

प्रदेश के लिए राहत यह भी

एक ही गांव के 75 फ्लू से पीडि़तआईजीएमसी और टांडा में भर्ती सात जमातियों के ठीक हो जाने के बाद अब दूसरे कोरोना पीडि़तों में भी स्वास्थ्य सुधार हो रहा है। नेरचौक में उपचाराधीन चंबा के चार जमातियों में से तीन की पहली रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हालांकि उनके सैंपल निर्धारित समयावधि से पहले लिए जाने पर अस्पताल प्रशासन को डांट भी लगाई गई है। अच्छी खबर यह है कि एक सप्ताह से पहले ही चंबा के तीन मरीजों में तेजी से स्वास्थ्य सुधार हुआ है।

कोरोना अब तक

निगरानी में            5404

कुल सैंपल            954

कुल नेगेटिव           922

कुल पॉजिटिव         32

ठीक हुए               09

पॉजिटिव (माइग्रेटिड) 04

एक्टिव केस           18

कोरोना से मौत        01