ये आसान घरेलू तरीके बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में मददगार हैं, सिर्फ 2 बार में दिखता है असर

 | 
ये आसान घरेलू तरीके बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में मददगार हैं, सिर्फ 2 बार में दिखता है असर

खूबसूरत चेहरे और घने बालों के लिए हर बार इंटरनेट पर जाकर घंटों समय बिताकर भी समझ नहीं आता कि कौन सा टिप्स पहले ट्राय करें और क्या नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे शेयर करेंगे जो हैं सिर से लेकर पैर के नाखूनों तक के लिए फायदेमंद। 

असरदार ब्यूटी टिप्स

1. नहाते समय पानी में आधा नींबू निचोड़ कर नहाएं। ऐसा 7,8 दिन तक लगातार करें और फिर देखें आपकी त्वचा चिकनी और खूबसूरत दिखने लगेगी।

2. हफ्ते में दो बार गर्म पानी में एलोवेरा जेल डालकर चेहरे पर भाप लेने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

3. गुनगुने तेल से सिर की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ सिर से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। दिनभर की थकान दूर होने के साथ दिमाग भी शांत रहता है।

4. खीरे के टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें। थोड़ी देर बाद डार्क जगह पर हल्का-हल्का घुमाएं। इससे आंखों के आसपास का कालापन दूर हो जाता है।

5. मूली या इसके पत्तों का रस स्कैल्प पर लगाएं और फिर मिनट बाद बाल धो लें। इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वो मजबूत होते हैं। रोजाना ऐसा करने से बाल झड़ना भी बंद हो जाएगा।

6. कच्चे चावल को अच्छे से पीसकर तरबूज के रस में मिलाकर एक मास्क तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पाने से चेहरे को धो लें। यह बहुत ही कारगर नुस्खा है ब्लेमिश फ्री स्किन पाने का।

7. अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।

8. एक या दो बूंद अरंडी का तेल और जैतून के तेल को मिक्स करें। अब इसे अपनी पलकों पर सोने से पहले लगाएं। सुबह चेहरे को धो लें। इसे रोजाना रात को दोहराएं। ये उपाय आपकी पलकों को बढा़ने में मदद करेगा।

9. टमाटर और दही में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट बनाएं। यह एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है जो कि आपके स्किन को और ज्यादा सुंदर और चमकदार बनाता है।

10. थोड़ा सा नींबू का रस लेकर नाखूनों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ा सा पेस्ट लगाकर नाखूनों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके नाखून एकदम साफ हो जाएंगे।