अब भारत से हवाई उड़ाने कनाडा ने की रद्द, 30 दिन रहेगी रोक

 | 
अब भारत से हवाई उड़ाने कनाडा ने की रद्द, 30 दिन रहेगी रोक
ओटावा| कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कनाडा की सरकार ने कड़े उपायों के तहत गुरुवार से भारत और पाकिस्तान के लिए जाने वाली हवाई उड़ानों पर 30 दिनों के लिए अस्थायी रूप से रोक लगा दी है।

जियो टीवी ने बताया कि केंद्र की वामपंथी लिबरल सरकार ने जस्टिन ट्रूडो की अगुवाई की जिसके बाद दक्षिणपंथी नेताओं ने कहा कि ओटावा तीसरी लहर से निपटने के लिए कोई खास कदम नहीं उठा रहा है। उन्होंने कनाडा के माध्यम से संक्रमण की तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए यह कदम लिया है।

रात 11.30 बजे प्रभावी हो रहा प्रतिबंध (0330 जीएमटी शुक्रवार) मालवाहक उड़ानों को प्रभावित नहीं करेगा।

भारत ने गुरुवार को कोरोना संक्रमितों की वैश्विक दर 314,835 दर्ज की, जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं का इस संकट से जूझने को लेकर आशंका जताई गई थी।

कनाडा के स्वास्थ्य मंत्री पैटी हज्दू ने कहा कि भारतीय नागरिकों का अंतरराष्ट्रीय आगमन 20 प्रतिशत रहा, लेकिन कनाडा के हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा किए गए कोविड परीक्षणों में से 50 प्रतिशत लोगों का कोरोना पॉजिटिव आया।

उन्होंने एक समाचार सम्मेलन में कहा, "इन देशों से सीधे यात्रा को रोकने से सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के पास क्षेत्र में चल रही महामारी की स्थिति का मूल्यांकन करने का समय मिलेगा।"

ओंटारियो और क्यूबेक के रूढ़िवादी प्रीमियर कनाडा के 10 प्रांतों में सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ने गुरुवार को ट्रूडो को लिखा था और उनसे अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर रोक लगाने को कहा था।

परिवहन मंत्री उमर अलघबरा ने कहा कि कनाडा जरूरत पड़ने पर अन्य देशों की उड़ानों पर रोक लगाने में संकोच नहीं करेगा।

ब्रिटेन ने पहले ही भारत को 'रेड-लिस्ट' में जोड़ लिया था, जहां से कोविड -19 मामलों की अधिक संख्या के कारण अधिकांश यात्रा पर प्रतिबंध है।

इसके अलावा, फ्रांस ब्राजील, चिली, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका और भारत के यात्रियों के लिए 10-दिन के लिए क्वारंटीन कर रहा है, जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने भारत से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है।