दिल्ली में इंपोर्ट हो रहे हैं बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट

 | 
दिल्ली में इंपोर्ट हो रहे हैं बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट
नई दिल्ली । दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन प्लांट आयात करने का निर्णय लिया है। इसके तहत केजरीवाल सरकार फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट इंपोर्ट करने जा रही है। दिल्ली में अगले 1 महीने में कुल 44 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर भी इंपोर्ट किए जा रहे हैं। बैंकॉक से इंपोर्ट किए जा रहे टैंकर ऑक्सीजन लाने ले जाने में मददगार होंगे। यह टैंकर बुधवार से भारत आना शुरू हो जाएंगे। दिल्ली ने केंद्र सरकार से टैंकर लाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए विशेष टैंकर की आवश्यकता है। दरअसल कई राज्यों में ऑक्सीजन उपलब्ध है लेकिन ऑक्सीजन वहां से दिल्ली लाने के लिए टैंकर नहीं हैं। इसलिए दिल्ली सरकार ने बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर आयात करने का निर्णय लिया है। इन टैंकर्स की मदद से देश के अलग-अलग राज्यों से ऑक्सीजन दिल्ली लाई जा सकेगी।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "बैंकॉक से यह टैंकर बुधवार से दिल्ली आना शुरू हो जाएंगे। हमने यह टैंकर लाने के लिए केंद्र सरकार की मदद मांगी है ताकि एयरफोर्स के माध्यम से यह टैंकर लाए जा सकें।"

मुख्यमंत्री का कहना है कि इस मांग को लेकर केंद्र का रवैया सकारात्मक है।

दिल्ली में अगले 1 महीने में 44 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इनमें से 36 ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली सरकार लगाएगी जबकि आठ ऑक्सीजन प्लांट केंद्र सरकार द्वारा लगाए जाएंगे।

दिल्ली सरकार द्वारा लगाए जाने वाले 36 ऑक्सीजन प्लांट में से 21 ऑक्सीजन प्लांट रेडी टू यूज हालत में फ्रांस से मंगाए गए हैं। शेष 15 प्लांट भारत में ही तैयार किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उद्योगपतियों को मदद के लिए चिट्ठी लिखी थी। मुख्यमंत्री के मुताबिक इनमें से कई राज्य व उद्योगपति मदद के लिए आगे आए हैं। इस प्रकार की मदद मिलने से ही ऑक्सीजन प्लांट और ऑक्सीजन टैंकर का आयात संभव हो सका है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फ्रांस से आयात किए जा रहे सभी ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा बनाए जा रहे आठ ऑक्सीजन प्लांट भी अस्पतालों में लगाए जाएंगे। दिल्ली सरकार भारत में बने 15 और ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली के अन्य बड़े अस्पतालों में लगाएगी। दिल्ली सरकार का मानना है की कुल 44 प्लांट लगाए जाने के बाद दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत नहीं रहेगी।