Uttarpradesh

वह दिन दूर नहीं जब भारत टॉप-5 देशों में शामिल होगा`, PM मोदी के लिए अमित शाह ने कही ये बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले आठ वर्षों में दुनिया में भारत का सम्मान पुन: स्थापित किया है. शाह ने आईएनएस खुखरी युद्ध स्मारक सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाने के तीन सेकेंड के भीतर प्रमाण पत्र मिल गया, जबकि विकसित देशों में भी लोगों को समय पर अपना कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

अमित शाह ने की पीएम मोदी की तारीफ

उन्होंने कहा, ‘कई देश पूछ रहे हैं कि प्रधानमंत्री मंत्री ने कैसे प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया, जिसके जरिए 130 करोड़ लोगों ने बिना किसी अव्यवस्था के कोविड-19 टीकों की दोनों खुराक लगवा लीं और देश कोरोना वायरस से मुक्त हुआ.’ भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस ने अपने 58 साल के शासन के दौरान गरीबी हटाने के नाम पर गरीबों को हटाया, जबकि मोदी ने पिछले आठ साल में गरीबी दूर करने के लिए काम किया.

गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां

शाह ने 2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान केवल 45 दिन में चिकित्सकीय ऑक्सीजन का उत्पादन दस गुना बढ़ाया जाए. उन्होंने कहा, ‘अब यदि 50 साल बाद भी कोई वैश्विक महामारी आती है, तो एक लीटर ऑक्सीजन भी विदेश से नहीं लेनी पड़ेगी … ‘पीएम केयर’ के माध्यम से मोदी ने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है और प्रत्येक गांव को आत्मनिर्भर बनाया है।

जल्द दुनिया के शीर्ष पांच देशों में होगा भारत

शाह ने केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘पहले (खेल में) मात्र एक पदक जीतने पर भी पूरा देश जश्न मनाता था. आज, भारत 10 से कम पदक जीतने के बारे में नहीं सोचता, चाहे वह पैरालिंपिक हो या ओलंपिक.’ उन्होंने कहा, ‘वह दिन दूर नहीं है, जब भारत पदक तालिका में दुनिया के शीर्ष पांच में शामिल होगा.’ शाह ने यह भी कहा कि सरकार ने सड़क और रेलवे संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने यह सुनिश्चित किया है कि दादरा एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव केंद्र शासित प्रदेश में ग्रामीण और शहरी गरीबों को मुफ्त राशन, घर, जलापूर्ति, मुद्रा ऋण, विधवा पेंशन और अन्य सुविधाएं मिल सकें. शाह ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए केंद्र शासित प्रदेश के लिए लागू की गई नीतियों का भी जिक्र किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button