Sports

नीरज चोपड़ा को वर्ल्ड रैंकिंग में जबरदस्त फायदा

भारत के लिए एथलेटिक्स में पहला गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा को एक और बड़ी कामयाबी मिली है. नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग में 14 स्थान की बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. नीरज चोपड़ा को यह बढ़त टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो फेंकने की वजह से हालिस हुई है.

 

जर्मनी के जोहान्स वेटर 1396 अंकों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. वेटर हालांकि टोक्यो ओलंपिक में बुरी तरह से नाकाम रहे. वेटर फाइनल में नौवें स्थान पर रहे थे और उन्हें पहले ही मेडल की रेस से बाहर होना पड़ा. नीरज चोपड़ा के पास अब 1395 प्वाइंट्स हैं और उनके पास जल्द ही नंबर वन बनने का बेहतरीन मौका है.

 

पोलैंड के मार्सिन क्रुकोवस्की 1302 अंकों के साथ तीसरे जबकि टोक्यो में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज 1298 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं. जर्मनी के जूलियन वेबर 1291 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

 

नीरज चोपड़ा ने अपनी बात को सही साबित किया

 

चोपड़ा एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय हैं और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं. ओलंपिक की शुरूआत से पहले चोपड़ा ने कहा था कि यह उस दिन का प्रदर्शन है जो विश्व रैंकिंग से अधिक मायने रखता है. चोपड़ा ने अपनी बात को सही साबित किया और वह वेटर जैसे खिलाड़ियों को पछाड़कर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे.

 

चोपड़ा फिलहाल ब्रेक पर हैं और जल्द ही वापसी कर डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगे. उन्होंने ओलंपिक से पहले विदेश में चार टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. इस साल मार्च में पटियाला में 88.07 मीटर की दूरी के साथ उन्होंने अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया था.

 

चोपड़ा की नज़रें अब पेरिस ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीतने पर हैं. इसके साथ ही नीरज चोपड़ा पहले ही कह चुके हैं कि उनका अगला टारगेट 90 मीटर से ज्यादा का थ्रो फेंकना है.

Related Articles

Back to top button