Health

यहां आपके कूदने से धरती हिलने लगती है

सन्नी यादव की रिपोर्ट

दुनिया में कई ऐसी चमत्कारी जगह है जिनके बारे में सुनकर यकीन नही होगा। आइए आज हम आपको हमारे देश की एक ऐसी चमत्कारी जगह के बारे में बताने जा रहे है। यह जगह छत्तीसगढ़ में है, यहा छत्तीसगढ़ शासन की और से एक सूचना बोर्ड भी लगाया गया है। जिस पर लिखा है यहां एक एक अजूबा है, यहां की धरती हिलती है। आप भी बड़ी ही आसानी से कूदकर धरती को हिलाएं और जीवन का आनंद उठायें। छत्तीसगढ़ के मैनपाट की यह जमीन ऐसी क्यों है ? इसके बारे में वह के स्थानीय लोगों का और हमारे वैज्ञानिकों का अलग अलग राय हैं।

वहां के स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है की एक समय यहां पर जलस्त्रोत रहा होगा। जो अब ऊपर से पूरी तरह सूख गया है मगर अंदर की जमीन पूरी तरह से दलदली है जिसके चलते ऐसा होता है। वैज्ञानिको का ऐसा मानना है की इस जमीन के नीचे आन्तरिक दवाब एवं खाली स्थान में पानी भरा हुआ है। जिसके चलतेयहाँ की जगह दलदली और स्पंजी है।

यहां आपके कूदने से धरती हिलने लगती है

हालांकि कारण जो भी हो यह जगह सभी पर्यटकों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। कई व्यक्ति वहा पर सिर्फ यही आनंद लेने आते है और मजे लेते हुए उछल उछल कर जमीन को हिलाने का बहुत आनंद उठाते हैं।

यह खूबसूरत पर्यटन स्थल सभी लोगो को बहुत पसंद आता है। यहां की खूबसूरत वादियां और झरनो की वजह से यहाँ का मौसम ठंडा रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button